कलचरल एक्सचेंज प्रोग्रम के तहत सिक्स सिग्मा देगा चाइनीज युवाओं को ट्रेनिंग

चाइनीज युवाओं को सिक्स सिग्मा ने दी ट्रेनिंग | हाई आ्ल्टीट्यूड मे आपदाओं के समय सिखाए बचने और बचाने के गुर | दोनों देशों के बीच कलचरल प्रोग्रम के एक्सचेंज का कार्यक्रम 2006 में शुरू हुआ था | भारत हेल्थकेयर के क्षेत्र में यह प्रथम अवसर है जब कोई निजी कंपनी चीन के युवाओं को ट्रेनिंग देगी।

सर गंगाराम हॉस्पिटल में होने वाले कार्यक्रम के संयोजक और सिक्स सिग्मा के CEO डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि चाइना के युवाओं को हाई आल्टीट्यूड का प्रशिक्षण देना, कंपनी की बढ़ती ख्याति को दर्शाता है | जो सिक्स सिग्मा की टीम के लिए सौभाग्य की बात है। हम उन्हें बेस्ट से बेस्ट ट्रेनिंग देने का प्रयास करेंगे।

भारत और चीन के बीच जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत 2006 मे हुई थी |इस जागरूकता कार्यक्रम के तहत दोनों देशो की साझेदारी बढ़ाने और अवसर उपलब्ध कराने के प्रयासों के तहत 200 सदस्यीय चीन के युवाओं का प्रतिनिधिमंडल इसी सप्ताह भारत के दौरे पर आया | इस प्रतिनिधि मंडल में युवा ,पेशेवर, छात्र, शोधार्थी, खिलाड़ी एवं कलाकर शामिल थे |

सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर देश का पहला ऐसा ग्रुप है जो हाई आल्टीट्यूड क्षेत्रों में कार्य करने के भारतीय सेनाओं के आर्मी, एयर फोर्स, बीएसएफ, आईटीबीपी और एनडीआरएफ से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुका है।चाइनीज बच्चो के जोश और जुनून के पराक्रम को देखते हुए सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर ने चाइनीज डेलीगेशन के साथ एक महत्वपूर्ण अभ्यास सत्र का आयोजन किया है। जो की नई दिल्ली में स्थित सर गंगाराम अस्पताल में होगा। सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर मेडिकल सर्विस भारत चीन की संयुक्त रूप से आयोजित होने वाली कैलाश मानसरोवर यात्रा में सहयोग और सेवा प्रदान करता हैं ।

युवा एवं खेलकूद मंत्रालय ने चाइनीज डेलीगेशन को प्रशिक्षित करने के लिए विशेष तौर पर सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर को चुना है। सिक्स सिग्मा हाई आल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस को भारत के दुगम पहाड़ी क्षेत्रों में चिकित्सा देने की महारत हासिल है। देश के हाई आल्टीट्यूड क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष होने वाली विभिन्न यात्राओं जैसे श्री कैलाश मानसरोवर यात्रा, श्री अमरनाथ यात्रा, चारधाम यात्रा के अलावा श्री मणिमहेश यात्रा में श्रद्धालुओं को फ्री में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करता हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर एडवाइजर बोर्ड के सदस्य डॉ. डी एस राणा करेंगे। नेशनल यूथ अवार्ड से सम्मानित सिक्स सिग्मा के एडिशनल डायरेक्टर आशीष शर्मा युवाओं से अनुभव साझा करेंगे। सिक्स सिग्मा हाई आल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम मे 350 प्रशिक्षित डॉक्टर है, जो हिमालय के 24 हजार 500 फीट की ऊंचाई तक पहुंचकर 93 हजार 500 से अधिक लोगों का इलाज कर चुके हैं।

वहीं भारत सरकार ने सिक्स सिग्मा को वर्ष 2017 में नेशनल ई-गवर्नेंस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं, सिक्स सिग्मा को 10 नेशनल और 5 इंटरनेशनल अवार्ड्स मिल चुके हैं जिनमें हरियाणा सरकार द्वारा कल्पना चावला पुरस्कार शामिल है।सिक्स सिग्मा प्रधानमंत्री से सम्मान प्राप्त करने के आलावा कई बार लिम्का बुक आफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज करवा चुके हैं | कई और बहुत सारे पुरस्कार पा चुका हैं सिक्स सिग्मा स्वास्थ सेवा मे सहयोग के लिए । हाई आल्टीट्यूड में होने वाली यात्राओं के लिए सिक्स सिग्मा हाई आल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस किसी से कोई दान नहीं लेता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *