मुख्यमंत्री उद्धव बाल ठाकरे ने मेट्रो शेड का काम रोका

उद्धव बाल ठाकरे ने 28 नवंबर 2019 को उन्होंने नवगठित गठबंधन,महागठबंधन के नेता चुने जाने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उन्होंने अपनी दक्षिणपंथी राजनीतिक पार्टी को अधिक उदार और धर्मनिरपेक्ष राजनीतिक दल में बदल दिया है।

पदभार संभालने के बाद सीएम उद्धव ठाकरे ने अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने जनता से जुड़े कार्यों में तेजी लाने और पैसे की बर्बादी रोकने का भी निर्देश दिया।ख़बरों के अनुसार बैठक के बाद उद्धव ने कहा- मैं आज पहली बार मंत्रालय आया हूं। अधिकारियों के साथ बैठक की। मैंने उनसे कहा कि टैक्स देने वाली जनता का पैसा ठीक तरह से खर्च हो और इसे बर्बाद नहीं किया जाना चाहिए। महाराष्ट्र में एक पैसे की हेराफेरी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि आरे में मेट्रो शेड का काम रोका गया है।

उद्धव बाल ठाकरे का जन्म 27 जुलाई 1960 एक भारतीय राजनेता हैं जो महाराष्ट्र के 19 वें और वर्तमान मुख्यमंत्री के रूप में सेवारत हैं, वे शिवसेना के अध्यक्ष और बाल ठाकरे के पुत्र हैं।2002 में ठाकरे ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत मुंबई नगर निगम चुनावों में शिवसेना के प्रचार प्रभारी के रूप में की, जहाँ पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया। 2003 में उन्हें शिवसेना के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। उद्धव ने 2006 में पार्टी के मुखपत्र सामना एक दैनिक मराठी अखबार के मुख्य संपादक के रूप में पदभार संभाला।

शिवसेना में फूट तब हुई जब उनके चचेरे भाई राज ठाकरे ने 2006 में शिवसेना छोड़ कर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना नाम से अपनी पार्टी बनाई। 2012 में अपने पिता बाल ठाकरे के निधन के बाद उन्होंने पार्टी का नेतृत्व किया और 2013 में शिवसेना अध्यक्ष चुने गए, उनके नेतृत्व में 2014 में शिवसेना महाराष्ट्र में एनडीए सरकार में शामिल हुई।

ठाकरे की शादी रश्मि ठाकरे से हुई और उनके दो बेटे आदित्य और तेजस हैं। जबकि बड़े बेटे आदित्य युवा सेना के अध्यक्ष हैं, छोटे बेटे तेजस को न्यूयॉर्क राज्य के बफ़ेलो शहर के एक कॉलेज में पढाई कर रहे हैं तेजस ने पिता और बड़े भाई के विपरीत बहुत कम प्रोफ़ाइल बनाए रखी है।

16 जुलाई 2012 को उद्धव ठाकरे को सीने में दर्द की खबर के बाद लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने एक एंजियोप्लास्टी भी करवाई हैं |
ठाकरे फोटोग्राफी में रूचि रखते हैं और उन्होंने 2004 में जहाँगीर आर्ट गैलरी में महाराष्ट्र के विभिन्न किलों के हवाई दृश्यों का संग्रह प्रदर्शित किया है।अब ठाकरे का पूरा ध्यान महाराष्ट्र की राजनिति की ओर होगा |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *