कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी मुक्ति संग्राम की 50वीं वर्षगांठ पर जाएंगी बांग्लादेश

National

भारत की यात्रा पर आईं शेख हसीना ने रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को मुक्ति संग्राम की 50वीं वर्षगांठ पर बांग्लादेश आने का निमंत्रण और इस निमंत्रण को कांग्रेस अध्यक्ष ने स्वीकार कर लिया है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मुक्ति संग्राम की 50वीं वर्षगांठ पर बांग्लादेश जाएंगी। बांग्लादेश मे बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के आगामी शताब्दी समारोह और बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम की 50वीं वर्षगांठ मनाई जा रही हैं । इसके तहत सालभर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

हसीना हसीना से मुलाकात के दौरान सोनिया के साथ पूर्व मंत्री आनंद शर्मा और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद थीं। लगभग डेढ़ घंटे तक चली बैठक मे शेख हसीना में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भी याद किया। खबरों के अनुसार कांग्रेस के विदेश विभाग के अध्यक्ष शर्मा ने बताया कि हसीना ने बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम में भारत के सहयोग तथा शेख मुजीबुर रहमान एवं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बीच विशेष मैत्री संबंध को आभार के साथ याद किया।

प्रियंका गांधी ने हसीना को गले लगाकर किया हसीना का अभिवादन| हसीना ने उस दौर को भी याद किया जब शेख मुजीबुर रहमान की हत्या के बाद उनका परिवार निर्वासन में दिल्ली में रहा। शर्मा के अनुसार सोनिया गांधी ने लगातार तीसरी बार जीतकर प्रधानमंत्री बनने पर हसीना को बधाई दी।

मनमोहन सिंह ने भी बांग्लादेश में शानदार आर्थिक वृद्धि दर हासिल करने के लिए हसीना को बधाई दी। हसीना से मुलाकात के बाद प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया, ‘शेख हसीना जी से मुलाकात हुई, जिनसे दोबारा मिलने की काफी समय से इच्छा थी। गहरे निजी नुकसान एवं बुरे वक्त से उबरने की उनकी ताकत और बहादुरी एवं दृढ़ता से अपने विचारों के लिए उनका संघर्ष हमेशा से मेरे लिए एक प्रेरणा है।’

दोनों पक्षों ने दोनों देशों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। हसीना ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को भी बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम की 50वीं वर्षगांठ में शामिल होने का न्यौता दिया है। कांग्रेस के एक बयान के अनुसार पार्टी अध्यक्ष ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *