केदारनाथ में सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सेंटर का हुआ उद्घाटन

प्रोफेसर डॉ रविकांत, निदेशक, एम्स ने बेस कैंप, केदारनाथ में सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सेंटर का किया उद्घाटन । इस मौके पर सिक्स सिग्मा के सीईओ डॉ प्रदीप भारद्वाज ,डॉ अनिता भारद्वाज, डॉ ऋचा अग्रवाल, डॉ देबजीत नायक, श्री भीम बहादुर, की उपस्थिति थे |

पहली बार केदारनाथ में बेस कैंप की स्थायी संरचना का निर्माण किया गया था। पहले बेस कैंप टेंट के नीचे चालू था। अब बेस कैंप केदारनाथ में पांच कमरों, उच्च अंत स्थायी संरचना में कई स्विधाओ के साथ चालू हैं |

जिसमे ..1. रोगी की सुविधा ,2. उच्च ऊंचाई की बीमारी बिस्तर, 3. ईसीजी , 4. ऑक्सीजन एकाग्रता, 5 डिफिब्रिलेटर, 6.कार्डिएक मॉनिटर , 7. सभी दवाएं , 8. स्पेशलाइज्ड माउंटेन मेडिसिन स्टाफ शामिल हैं |

बेस कैंप, केदारनाथ में एम्स के निदेशक प्रोफेसर डॉ रविकांत, एम्स ऋषिकेश और सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर ने चार धाम यात्रा उत्तराखंड में उच्च मांग वाले उच्च अलटीटुडे चिकित्सा सेवाओं में एक दूसरे का समर्थन करने के लिए एक समझौता किया है।

सिक्स सिगमा के सीईओ डॉ प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि यह बहुत ही प्रतिष्ठा की बात है कि प्रोफेसर रविकांत निदेशक एम्स ऋषिकेश ने केदारनाथ में दो दिन का दौरा किया है, ताकि वे हाईकमान मेडिकल सर्विसेज की गहराई और आवश्यकता को समझ सकें।

डॉ रविकांत निदेशक एम्स, देगा समर्थन सिक्स सिग्मा को इन् कार्यों के लिए |

1. एम्स ऋषिकेश केदारनाथ में अपने डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिक्स की टीम का चित्रण करेगा।
2. उच्च योग्यता चिकित्सा सेवाओं में अनुसंधान करने के लिए।
3. पर्वत चिकित्सा में शैक्षणिक पाठ्यक्रमों के तहत छह सिग्मा का समर्थन करना।
4. अस्पताल प्रबंधन और माउंटेन मेडिसिन पर संयुक्त रूप से अभ्यास आयोजित करना।

डॉ रविकांत द्वारा केदारनाथ में तैनात सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर की टीम को पीएम ड्यूटी के लिए प्रशंसा प्रमाणपत्र भी वितरित किए। उन्होंने व्यक्तिगत रूप से सभी डॉक्टरों से मुलाकात की और बेहतर उच्च चिकित्सा सेवाओं के लिए उन्हें प्रेरित किया।

सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर” के समर्पित बैंड, जो आपको सेवाएं प्रदान कर रहे हैं और उत्कृष्ट हाई एल्टीट्यूड मेडिकल केयर प्रदान करते हैं। एम्स ऋषिकेश द्वारा राज्य सरकार और मूल्य संस्करण में सुधार के लिए डॉ प्रदीप भारद्वाज और डॉ अनीता भारद्वाज और उनकी प्रतिबद्ध टीम के नेतृत्व में प्रशंसा प्रमाणपत्र दिए गए ।

उन्होंने कहा कि, सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर हाई एल्टिट्यूड मैडिकल सर्विसेज में शानदार और निस्वार्थ काम कर रही है। पूरी सिक्स सिग्मा टीम एक उत्कृष्ट तरीके से पर्वतीय चिकित्सा सेवाओं का प्रदर्शन कर रही है और हाई एल्टिट्यूड मैडिकल सर्विसेज एंड रिस्क्यू में सर्वोत्तम प्रथाओं को बेंचमार्क कर रही है।

पूरी सिक्स सिग्मा टीम, डॉ प्रदीप भारद्वाज  से बहुत प्रेरित है, जिस तरह से वे हाई एल्टीट्यूड पर जान बचाते हैं |वह खुद पूरे देश के लिए एक बूस्टर खुराक की तरह है। उन्होंने कहा कि, सिक्स सिग्मा के लोग उच्च ऊंचाई के वास्तविक देवता हैं। इस वर्ष में सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर ने केदारनाथ में 32567 याट्रिस और 1234 इमर्जेंसी का इलाज किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com