सिक्स सिग्मा मेडिकल टीम ने केदारनाथ मे 1290 यात्रियों की बचाई जान अब देंगे अमरनाथ में मेडिकल सर्विसेज़

National

सिक्स सिग्मा मेडिकल टीम केदारनाथ से सेवा समाप्त करके लौटी ,कंपाती ठंड मे निस्वार्थ सेवा की पेश की मिसाल 1290 यात्रियों की बचाई जान अब देंगे अमरनाथ में मेडिकल सर्विसेज़|

सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर रुद्रप्रयाग जिले में एक विशाल माउंटेन मेडिसिन व हाई ऐल्टिटूड रेस्क्यू इन्स्टिटूट का प्रस्ताव भी उत्तराखंड सरकार के सामने पेश करेगी…. केदारनाथ में देश विदेश के यात्रियो को निशुल्क सेवाएं दे रही|केदारनाथ यात्रा शुरू होने के अब तक सिक्स सिग्मा टीम ने 40 हजार मरीजों की जांच की जबकि 37 मरीजों को एयर एवेक्यूवेट किया। 45 दिन में 40 हजार से अधिक मरीजों का उपचार सिक्स सिग्मा की टीम कर चुकी है।

केदारनाथ में बीते 45 दिनों से स्वास्थ्य सेवाएं दे रही सिग्मा सिक्स की मेडिकल टीम केदारनाथ से लौट गई है। सिक्स सिग्मा के डॉक्टरों से भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिले तथा यहां पर सेवाएं देने पर बधाई दी। प्रदेश के सीएम, केंद्रीय मंत्री, राज्यमंत्री और जिला प्रशासन व सी॰एम॰ओ ने भी AIIMS डायरेक्टर, डॉक्टर रविकान्त ने कहा की सिक्स सिग्मा हाई एल्टिट्यूड मैडिकल सर्विसेज शानदार और निस्वार्थ काम कर रही है, पूरी सिक्स सिग्मा टीम एक उत्कृष्ट तरीके से पर्वतीय चिकित्सा सेवाओं का प्रदर्शन कर रही है और हाई एल्टिट्यूड मैडिकल सर्विसेज एंड रिस्क्यू में सर्वोत्तम सेवाऐं प्रदान कर रही हैं !

उपलब्धियाँ :-

1. केदारनाथ में मौत को भी मात दे रही है सिक्स सिग्मा मेडिकल टीम ! मृत्यु दर आँकड़ा भी केदारनाथ में कम किया!
2. दवा में ही शिव की दुआ कर रही काम !
३ कपकंपाती ठंड मे निस्वार्थ सेवा की पेश की मिसाल ! 1290 यात्रियों की बचाई जान !
4. लगातार 45 दिन की फ़्री सेवा में स्पेशलिस्ट डॉक्टर उपलब्ध !
5. नाम, नमक और निशान की पेश की नई परिभाषा!
6. आम यात्री से लेकर वीवीआई भी कर रहे हैं सिक्स सिग्मा की तारीफ़!
7. प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी केदारनाथ यात्रा में सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर को बताया रियल हीरो |
८बिना किसी आर्थिक सहयोग और सहायता के 86 लोगों की स्ट्रोंग टीम तत्पर सेवा हेतु तत्पर है !!
9. सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर किसी भी समय-किसी भी मौसम- किसी भी ऊँचाई पर मुफ्त माउंटेन सेवा प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है।
10. ह्य्पोथेरमिआ से बचाव के लिए सिक्स सिग्मा ने फ्रांस निर्मित अत्याधुनिक तकनीक हाइपरबेरिक ऑक्सीजन संचालित किया !

केदारनाथ में होने वाली कुछ मुख्य बीमारियाँ :-
1. ह्यपोथेरमिया
2. अक्यूट माउंटेन सिक्नेस
3. ह्रदय सम्बंधी
4. स्वाँस सम्बंधी
5. उलटी व चक्र आना

वी॰आई॰पी॰ जिनके स्वास्थ्य का ख्याल रखा सिक्स सिग्मा ने

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
बेबी मोर्या, गवर्नर उत्तराखंड
उमा भारती
मुकेश अम्बानी
निर्मल सिंह . स्पीकर जे॰के॰
वाइस चीफ़ ऑफ़ आर्मी

इस वर्ष मौसम की मार व प्रतिदिन वर्षा/ बर्फ़बारी से यात्री काफ़ी बीमार हो रहे हैं.. रात्रि के समय तो केदारनाथ में तापमान -12 डिग्री तक पहुंच जा रहा है। केदारनाथ में बर्फबारी कहर ढ़ा रही है।लेकिन वहीं पर 24 घंटे सिक्स सिग्मा मेडिकल टीम डटी रही ! इस साल की केदारनाथ यात्रा में सबसे अधिक बर्फ़ बारी हुई है और ज़्यादातर यात्री ह्यपोथेरमिया के ग्रसित हो रहे !

किसी कार्य को लक्ष्य बनाकर कैसे सफल बनाया जाए सके, इसे सिक्स सिग्मा स्टार हेल्थकेयर के निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी धिकारी डॉ प्रदीप भारद्वाज ने केदारनाथ धाम में करके दिखाया। वर्ष 2013 में केदारनाथ धाम में आई भीषण आपदा के दौरान उन्होंने सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस की स्थापना की थी । डॉ भारद्वाज द्वारा द्वारा गठित डॉक्टर और पैरामेडिकल टीम का मिशन था कि पर्वतीय क्षेत्रों में होने वाली आपदाओं में कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा पीड़ितों को स्वास्थ्य और चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाए। इस साल केदारनाथ धाम के कपाट खुलते ही राज्य सरकार ने शुरुआती महीनों में चिकित्सा सेवा देने के लिए सिक्स सिग्मा को निमंत्रण दिया।

डॉ प्रदीप भारद्वाज एवं डॉ अनीता भारद्वाज के नेतृत्व में चिकित्सा टीम केदारनाथ पहुंची। टीम ने केदारनाथ बाबा के दर्शनों को आने वाले तीर्थयात्रियों की रिकार्ड संख्या को देखते हुए केदारनाथ में 10 बिस्तरों का अस्पताल बनाया। 2018 में इसका शुभारंभ प्रदेश के मुखयमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने किया। पहली बार केदारनाथ में बेस कैंप की स्थायी हाॅस्पीटल का निर्माण किया गया था, जो पहले बेस कैंप टेंट के नीचे चालू था। ह्य्पोथेरमिआ से बचाव के लिए सिक्स सिग्मा ने फ्रांस निर्मित अत्याधुनिक तकनीक हाइपरबेरिक ऑक्सीजन संचालित किया !

सिक्स सिग्मा द्वारा संचालित किए गए हॉस्पिटल में पहुंचे मंत्री, अभिनेता, यात्री एवं अधिकारियों ने सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस द्वारा दी गई चिकित्सा सुविधाओं की प्रशंसा की। केदारनाथ धाम के अलावा सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस ने पहली बार मद्महेश्वर व तुंगनाथ धाम में भी यात्रियों को मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराई | सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस के मेडिकल डॉयरेक्टर डॉ प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि सिक्स सिग्मा के चिकित्सकों ने 45 दिनों में 40 हजार श्रद्धालुओं को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई, जिनमें से 1290 गंभीर हालत के यात्रियों का गहन उपचार किया गया।

अति गंभीर रूप से पीड़ित 37 मरीजों को एयर इवेक्यूवेट कराया गया। उन्होंने बताया कि अब अगले साल टीम केदारनाथ आएगी। इस मौके पर देश के अनेक प्रदेशों से आए 86 से अधिक चिकित्सकों ने ने अपनी सेवाएं दी जिनमें मुख्य रूप से डॉ अनीता भारद्वाज (डायरेक्टर, सिक्स सिग्मा स्टार हेल्थकेयर) डॉ परवेज अहमद, डॉ संजीव माहेश्वरी, डॉ रविकान्त, भारत शर्मा, भीम बहादुर, नितेश, निर्मल त्यागी व ललित आदि शामिल थे।डॉक्टर अनिता भारद्वाज, मेडिकल डिरेक्टर, सिक्स सिग्मा ने कहा की, हमारा टीम वर्क ही हमारी सफलता की निशानी है !

सिक्स सिग्मा रुद्रप्रयाग जिले में एक विशाल माउंटेन मेडिसिन व हाई ऐल्टिटूड इन्स्टिटूट का प्रस्ताव भी उत्तराखंड सरकार के सामने पेश करेगी, ताकि जिले में रोज़गार, हेल्थ व एजुकेशन को बढ़ावा मिल सके ! अब अगले वर्ष सिक्स सिग्मा टीम नई त्यारी के साथ केदार यात्रा में मेडिकल सेवा देंगी !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *